केक तो छोटा है भाई


काम तो मैंने कई संस्थानों में किया, लेकिन अभी जिस संस्थान में हूं उस संस्थान की जो चीज सबसे ज्यादा पसंद आई वह थी अपने कर्मचारियों की छोटी मगर महत्वपूर्ण भावनाओं का ख्याल रखना। ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं इस लाइन को मैं एक्सप्लेन किए देता हूं। यह संस्थान अपने कर्मचारियों का जन्मदिन पूरे अंग्रेजी स्टाइल में मनाता है। मतलब केक कटवाया जाता है और बकायदे साथी लोग हैप्पी बर्थ डे का उच्चारण पूरे मस्ती भरे अंदाज में करते हैं। अब दिक्कत यहां पर यह है कि संस्थान का जो मानक है उसके मुताबिक आधा किलो का ही केक आता है वह भी अंडा लेस। अब इससे यह होता है कि शकाहारी लोग भी केक खाने के लिए मैदान में आ जाते है। अब आधा किलो का केक किस किस के मुंह में जाएगा। जिनको मिलता है वह खा लेते हैं जिनको नहीं मिल पाता वह बर्थ डे गीत गा लेते हैं। मेरा भी अनुभव जबरदस्त रहा। वह शुभ दिन आ ही गया जब कंप्यूटर महाराज के चेहरे पर एक रोज गुलदस्ते के साथ हमारा भी नाम रात के बारह बजते ही छप गया। अब भाई लोग उस दिन तो बर्थ डे विश कर कर चले गए और मैं इस इंतजार में था कि अब मैं भी केक काटूंगा। उत्सुकता इसलिए भी थी कि जीवन में पहली बार इस अंग्रेजी स्टाइल में केक काटकर जन्मदिन मनाने का सौभाग्य मिलने वाला था। खैर बर्थ डे ब्वाय अगले दिन नहा धोकर चकाचक बनकर पहुंच गए संस्थान। करीब सात बजे शाम को एचआर डिपार्टमेंट की तरफ से वह डिब्बा आ गया, जिसमें मेरे नाम से सुशोभित आधा किलो के केक विराजमान थे। खैर इसी दौरान सभी करीब पचास साथी मेरे ईर्द गीर्द जमा हो गए और मुझे बर्थ डे विश करने लगे। इसके बाद बारी आई केक महाराज को काटने कि सो चाकू लेकर मैं बढ गया। खैर चाकू से केक काटा तब तक सब ठीक था उसके बाद एक सज्जन ने बडे प्रेम से थोडी सी क्रीम मेरे मुंह मे डाली तभी मच गया धकमपेल और इस धकमपेल में कुछ सेकेंड में ही केक का पोस्टमार्टम हो गया जो पा गए वह आगे थे बाकी सब अभागे थे। अब कौन किससे कहता कि केक नहीं मिला सब खुश थे बर्थ डे ब्वाय भी और जिनको केक मिला वह भी और जिनको नहीं मिला वह भी। इस तरह एक नया अनुभव मिला जो काफी दिलचस्प लगा। तो बोलिए हैप्पी बर्थ डे टू यू। पर केक कहाँ ।

5 comments:

उन्मुक्त said...

जन्मदिन मुबारक

Udai Singh said...

सुकात भाई आप को अपने जन्म दिन का केक मिला था कि नही

अबरार अहमद said...

कहां हो भाई। भूल गए क्या हमें। नया नंबर तो दे दो दोस्त।

movie watch online said...

You have a very good site that the main thing a lot of interesting and beautiful!

____________________

DID Doubles
softdott.com

Swissgear backpack said...

Never would have thunk I would find this so indisepsnable. Great common sense here. Wish I?d tohguht of that. SwissGer Backpack | Cheap Handbag